इतिहास

WGI . का जन्म

1978 तक, राष्ट्रीय रंग रक्षक चैम्पियनशिप गर्मियों में DCI ड्रम और बगले कॉर्प्स चैंपियनशिप में या अमेरिकी सेना और विदेशी युद्धों के दिग्गजों की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हुई। अगस्त 1977 में, डेनवर में DCI चैंपियनशिप में गार्ड चैंपियनशिप एक तहखाने में आयोजित की गई थी, जिसमें संरचनात्मक कॉलम थे, जिसके चारों ओर गार्डों को पैंतरेबाज़ी करनी थी और जजों ने उनकी गर्दन काट दी थी। शानदार प्रदर्शन के लिए एयर कंडीशनिंग की कमी और भी कम अनुकूल थी। लेकिन, इन बाधाओं के बावजूद, कुछ बेहतरीन प्रदर्शन हुए। एक अत्यंत करीबी प्रतियोगिता में होली हॉक्स, होली, एनवाई, राष्ट्रीय चैंपियन बने; इंपीरियल को "ट्रेलिंग" (एक ध्वज कोड उल्लंघन) के लिए दंड मिलने के बाद सेंट एंथोनी इम्पीरियल्स को हराना। उपस्थित लोगों में से बहुत कम लोगों को पता था कि रंग गार्ड एक बड़े तरीके से बदलने वाला था।

उस समय, न्यायाधीशों का प्रशिक्षण, स्कोर शीट, शो की आवश्यकताएं और यहां तक ​​कि कार्यक्रम के समय की लंबाई देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में भिन्न थी। स्टाइलिस्टिक रूप से पूर्वी गार्ड ने उपकरण, मिडवेस्ट ड्रिल और वेस्ट डांस पर जोर दिया। यह स्पष्ट था कि गतिविधि ने अपने "सीज़न" के बाहर गर्मियों की प्रतियोगिताओं के संबंध को काफी हद तक बढ़ा दिया था। यह विशेष रूप से विंटर कलर गार्ड के लिए जगह बनाने का समय था।

1977 के वसंत में, तट से तट तक रंग रक्षक गतिविधि को नियंत्रित करने के लिए एक संगठन के गठन पर चर्चा करने के लिए छह लोगों का एक समूह सैन फ्रांसिस्को में मिला। उस बैठक में, उपस्थित लोगों ने डॉन एंजेलिका, शर्ली व्हिटकॉम्ब, स्टेनली नोब, ब्रायन जॉनस्टन, मैरी कज़ापिंस्की और लिंडा चेम्बर्स ने विंटर गार्ड इंटरनेशनल (WGI) नाम की शुरुआत की।

उस पहली बैठक में मिशन स्पष्ट था: देश के सभी हिस्सों को गतिविधि के विकास और रखरखाव में समान रूप से प्रतिनिधित्व किया जाएगा; रंग रक्षक अपनी गतिविधि को नियंत्रित करेंगे; शो उनके सीज़न (सर्दियों) के भीतर होंगे; नियम और विनियम एक समान होंगे; और चैंपियनशिप प्रतियोगिता होगी। तीन प्रमुख क्षेत्रों में से प्रत्येक में लगातार दो वर्षों तक आयोजित होने वाली यह प्रतियोगिता देश भर में घूमेगी, जिससे सभी गार्डों को समान अवसर मिलेगा। (उस समय गार्ड के लिए यात्रा बहुत ही असामान्य थी, इसलिए साइट रोटेशन बहुत महत्वपूर्ण था।)

अगला कदम, संगठनात्मक बैठक, बैठक अक्टूबर 1977 में शिकागो में डीसीआई रूल्स कांग्रेस की साइट पर थी। उस समय के कई प्रमुख गार्ड प्रशिक्षक भी ड्रम कोर पढ़ा रहे थे और पहले से ही उपस्थित होंगे। बैठक किसी के भी भाग लेने के लिए एक खुला मंच था। राष्ट्रव्यापी सभी स्थापित कलर गार्ड सर्किट के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था; 13 संघों ने भाग लिया।

यह सहमति हुई कि मिडवेस्ट कलर गार्ड सर्किट के वर्तमान कमांडर लिन लिंडस्ट्रॉम पहले वर्ष के लिए नवगठित संगठन का नेतृत्व करेंगे। यह एक ऐसा पद बन गया जिसे बाद में उन्होंने चौबीस वर्षों तक धारण किया। चार मौजूदा गार्ड सर्किटों में से प्रत्येक ने उस डेब्यू सीज़न को संचालित करने के लिए आवश्यक प्रारंभिक $1,000 प्रदान करने के लिए $250 का दान दिया।

WGI अपने पहले वर्ष में कलर गार्ड सर्किट के माध्यम से चलाया गया था। तीन व्यक्तियों ने मुख्य न्यायाधीश की स्थिति की जिम्मेदारियों को साझा किया, इस महत्व पर बल दिया कि पूर्व, पश्चिम और मध्य पश्चिम का समान प्रतिनिधित्व था। पहले WGI क्षेत्रीय कार्यक्रम में लॉस एंजिल्स से बोस्टन तक के स्थानों में आयोजित होने वाली एक महत्वाकांक्षी 14 प्रतियोगिताएं शामिल थीं।

पहला स्कोरिंग सिस्टम

  • सामान्य प्रभाव - 50 अंक (2 या 3 न्यायाधीशों का औसत स्कोर)
  • प्रदर्शन - 10 अंक
  • शोमैनशिप - 15 अंक
  • शारीरिक गति/उपकरण समन्वय - 25 अंक
  • मार्चिंग और पैंतरेबाज़ी - 25 अंक
  • उपकरण की ढुलाई - 25 अंक

 

कलर गार्ड गतिविधि के कुछ सबसे रोमांचक दिन 70 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में हुए जब ईस्ट, मिडवेस्ट और वेस्ट एक साथ आए और उस समय प्रतिस्पर्धा की जिसे डब्ल्यूजीआई ओलंपिक कहा जाता था। उस समय, दक्षिण अभी तक उस स्तर तक विकसित नहीं हुआ था जिसका वे आज आनंद लेते हैं।

पहले साल दो आकार के फर्श थे क्योंकि कुछ क्षेत्रों में 40 x 60 मंजिल का उपयोग किया गया था और अन्य ने 50 x 70 का उपयोग किया था। प्रत्येक गार्ड ने अमेरिकी ध्वज का उपयोग किया था। कई गार्डों ने नकली कृपाणों के रूप में साइकिल की पकड़ के साथ लकड़ी के डॉवेल को ढोया। WGI में दस लोगों का एक स्वयंसेवी कर्मचारी था, और कार्यकारी निदेशक लिन लिंडस्ट्रॉम ने चैंपियनशिप के झंडे को स्वयं सिल दिया था।

प्रारंभिक प्रतियोगिता शिकागो क्षेत्र में क्राउन हाई स्कूल में आयोजित की गई थी, और एक कक्षा में प्रतिस्पर्धा करने वाली 29 इकाइयों ने भाग लिया था। हॉफमैन एस्टेट्स, आईएल में कॉनेंट एचएस में आयोजित फाइनल प्रतियोगिता में प्रीलिम्स प्रतियोगिता से शीर्ष 15 इकाइयां शामिल थीं। उस समय फर्श पर दो न्यायाधीश थे जिन्होंने मार्चिंग और उपकरण कैरिज में त्रुटियां दर्ज कीं। "टिक सिस्टम" ने परिणाम निर्धारित किया; सटीकता और उत्कृष्टता सफलता की आधारशिला थी। नियमों के कुछ उल्लंघनों ने एक पूर्ण बिंदु दंड लगाया और अक्सर शो के परिणाम को निर्धारित किया, और किसी ने भी उस मुद्दे पर बहस नहीं की। तीन जीई न्यायाधीशों ने कार्यक्रम के प्रभाव के व्यक्तिपरक स्कोरिंग के लिए जिम्मेदारी साझा की।

शो को विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार डिज़ाइन किया गया था, जिसमें पास इन रिव्यू, कलर्स की स्थायी प्रस्तुति, और पोस्ट और रिट्रीव शामिल हैं। चौथी आवश्यकता, जो पूर्व में आम थी, शस्त्रों की नियमावली थी, लेकिन उस समय की संरचना में इसे शामिल नहीं किया गया था। शुरुआती लाइन हमेशा दर्शकों के बाईं ओर कोर्ट की परिधि होती थी और फिनिश लाइन दर्शकों के दाईं ओर होती थी। गार्डों को उन दो पंक्तियों में अपने शो शुरू करने और समाप्त करने की आवश्यकता थी। प्रत्येक शो का एक उच्च बिंदु पोस्ट और रंगों की पुनर्प्राप्ति के लिए आवंटित 1 मिनट था, जब गार्ड एक हथियार सुविधा करने का अवसर लेते थे; कुछ ने थोड़ी "ड्रिल" पल के लिए भी फर्श पर कदम रखा। टाइमिंग एंड पेनल्टी जज, जिन्होंने अमेरिकन लीजन कॉम्पिटिटिव फ्लैग कोड के अनगिनत संभावित उल्लंघनों को देखा और फील्ड मैनुअल 22-5 का पालन किया, का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा।

राइफल्स का वजन पांच पाउंड से ऊपर था। रेशम को अक्सर छह फुट के डंडे पर अंतिम टुकड़ों के साथ ले जाया जाता था, और पूर्व ने असली स्पेनिश या जर्मन सेबर का उपयोग करते हुए कृपाण तकनीक की दुनिया पर हावी कर दिया, जबकि शेष देश ने नकली कृपाणों के साथ कैच-अप खेला। राइफल के विवरण सहित उपकरण को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया था जिसमें बोल्ट होना था; वैकल्पिक विन्यास साइट, पट्टा, ट्रिगर और ट्रिगर गार्ड थे। झंडे के लिए एक निर्दिष्ट आकार था, और कोई भी राष्ट्रीय ध्वज से बड़ा नहीं हो सकता था, जिसका अंतिम टुकड़ा या तो भाला या चील होना था, और यदि यह एक बाज था, तो पक्षी को दरवाजे की ओर मुंह करना पड़ता था। यह नियमों और विनियमों का समय था और यह पता लगाना था कि दर्जनों संभावित दंडों को कौन प्राप्त कर सकता है।

विकास और परिवर्तन

अपने शुरुआती वर्षों में प्रतिस्पर्धी रंग रक्षक काफी बढ़ गया। उस वृद्धि के साथ, नए और छोटे गार्डों के लिए अधिक अवसर प्रदान करने के लिए एक अतिरिक्त वर्ग बनाया गया था। सिएटल इंपीरियल के माध्यम से नृत्य रंग गार्ड में आया, और "आंदोलन" की गतिविधि की अवधारणा में क्रांतिकारी बदलाव आया।

उस समय से, कलात्मक और प्रतिस्पर्धी विकास में इस गतिविधि की वृद्धि में एक उल्का वृद्धि हुई। प्रगतिशील चरणों में, इकाइयों ने उन आवश्यकताओं को दूर करने के लिए मतदान किया जो पहले शो के निर्माण के आधार थे। डिजाइनर अब उन घटकों पर निर्भर नहीं रह सकते थे। शो एक अलग रूप लेने लगे, और रचनात्मकता और मौलिकता बढ़ते WGI के लिए एक फोकस बन गई। प्रॉप्स, फ़्लैट्स और सेटों ने हमारे मंच पर अपना रास्ता खोज लिया, और रचनात्मकता हमें मील के पत्थर की खोजों की ओर ले जाती है। जब निदेशक मंडल ने सहमति व्यक्त की कि अमेरिकी ध्वज अब आवश्यक उपकरण नहीं होगा, फ्लैग कोड और FM 22-5 अप्रचलित हो गए। सेना में आधारित जड़ों से हम एक अलग प्रकृति के रंगमंच, नृत्य और मनोरंजन के साथ अपनी अवधारणाओं को संरेखित करने के लिए विकसित हुए हैं।

जब युवा WGI ने मार्च 29-30, 1980 को केप कॉड में अपनी तीसरी चैम्पियनशिप आयोजित की, तब तक 14 राज्यों और एक कनाडाई प्रांत के 60 गार्ड थे जो यह निर्धारित करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे कि ओपन और ए क्लास प्रतियोगिता में कौन से गार्ड सर्वश्रेष्ठ थे।

WGI के रचनात्मक परिवर्तन ने पूरे अमेरिका के स्कूलों में रुचि और अपील का अनुभव किया, और अधिक से अधिक शैक्षिक समूहों का गठन किया। इन नए हाई स्कूल समूहों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई दो अतिरिक्त कक्षाएं बनाई गईं, हमारे वर्गीकरण को 4 तक विस्तारित किया गया और प्रतिस्पर्धी क्षेत्र को अधिक इक्विटी और अवसर प्रदान करने के लिए विभाजित किया गया। विकास जारी रहा और समूहों की संख्या फिर से एक बिंदु तक बढ़ गई जहां WGI ने इस विस्तार को समायोजित करने की आवश्यकता को पहचाना और प्रतियोगिता का तीसरा स्तर बनाया। गार्ड्स अब ए, ओपन या वर्ल्ड क्लासेस में या तो इंडिपेंडेंट गार्ड्स के लिए या स्कॉलैस्टिक गार्ड्स के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। तीन वर्गों के विस्तार के साथ, स्कोरिंग प्रणाली को इन समूहों के विकासात्मक प्रगति की सेवा के लिए फिर से डिजाइन किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप आज हम जिस त्रि-स्तरीय प्रणाली का उपयोग करते हैं।

1992 में एक नया डिवीजन पहले से ही संपन्न कलर गार्ड डिवीजन में शामिल हो गया। इंडोर पर्क्यूशन प्रतियोगिता की शुरुआत छह समूहों ने अपने पहले सीज़न में मंच पर प्रदर्शन के साथ की। पहला चैंपियन कैलिफोर्निया का क्लोविस वेस्ट हाई स्कूल था। अपनी बहन डिवीजन की वृद्धि के समानांतर, टक्कर इतनी दर से बढ़ने लगी कि उनकी वर्गीकरण प्रक्रिया शीतकालीन गार्ड के समान हो गई और अधिक से अधिक टक्कर लाइनों को समायोजित करने के लिए लगातार बढ़ी। 1999 तक इसने प्रतियोगिता के आठ वर्गों की पेशकश की: इंडिपेंडेंट ए, ओपन, वर्ल्ड, स्कोलास्टिक ए, ओपन, वर्ल्ड और दो कॉन्सर्ट क्लास। कई लोगों ने इस प्रभाग को "टक्कर थियेटर" के रूप में संदर्भित किया। डब्ल्यूजीआई तेजी से एक पूर्ण-सेवा संगठन बन रहा था जो स्वतंत्र और शैक्षिक दोनों इकाइयों की प्रतिस्पर्धी जरूरतों को पूरा कर रहा था।

निदेशक मंडल द्वारा निर्धारित शैक्षिक मानकों ने इकाइयों से सम्मान और विश्वास प्राप्त किया, और अन्य तमाशा संगठनों के बीच WGI को शिक्षा में प्रमुख नेता के रूप में स्वीकार किया जाता है। न केवल तमाशा गतिविधियों में कहीं भी अद्वितीय चल रही शिक्षा के लिए निर्णायक हैं, बल्कि प्रतिस्पर्धी अनुभव भी कलाकारों के शैक्षिक विकास पर केंद्रित है।

निदेशक मंडल के कई सदस्यों के आग्रह पर, और अन्य प्रतिस्पर्धी समूहों से जिनके टक्कर और गार्ड कार्यक्रम फले-फूले थे, WGI ने फ्रेंडशिप कप प्रतियोगिताओं का निर्माण किया, जो मार्चिंग बैंड के लिए प्रतिस्पर्धा और निर्णय के समान मानकों की पेशकश करते थे। 2003 के जनवरी में WGI के मार्चिंग बैंड डिवीजन को बंद कर दिया गया था।

2015 में, WGI ने एक तीसरा डिवीजन - WGI Winds लॉन्च किया। इस प्रभाग में समान अंतरंग प्रतियोगिता सेटिंग में संगीतकारों के किसी भी वाद्य यंत्र के लिए प्रतियोगिताएं शामिल हैं। बीस समूहों ने टक्कर विश्व चैंपियनशिप के बाद रविवार को आयोजित पहली डब्ल्यूजीआई विंड्स चैंपियनशिप में भाग लिया। स्वतंत्र ए, ओपन और वर्ल्ड, साथ ही स्कोलास्टिक ए, ओपन और वर्ल्ड को तुरंत शामिल करने के लिए वर्गीकरण स्थापित किए गए थे।

डब्ल्यूजीआई टुडे

आज, वह ढीला-ढाला संगठन जो एक साधारण लक्ष्य, एक सपने, बहुत अधिक विश्वास और 30 रंग रक्षकों के साथ शुरू हुआ था, अब सैकड़ों रक्षकों, ताल ताल और पवन समूहों की सेवा करता है। 500 से अधिक कलर गार्ड, पर्क्यूशन एसेम्बल और विंड ग्रुप अपने स्वयं के विश्व चैंपियनशिप के लिए दो अलग-अलग सप्ताहांतों पर प्रतिस्पर्धा करते हैं। लगभग 200 स्वयंसेवक चैम्पियनशिप प्रतियोगिताओं का प्रबंधन करते हैं जो 12,000 से अधिक युवा कलाकारों की सेवा करते हैं। सीजन के दौरान 135 से अधिक प्रशिक्षित एडजुडिकेटर्स गार्ड और पर्क्यूशन लाइन्स की सेवा करते हैं। उसी पहली प्रतियोगिता के कुछ स्वयंसेवकों को अभी भी चैंपियनशिप प्रतियोगिता में काम करते हुए पाया जा सकता है।

तीनों डिवीजनों के अपने सलाहकार बोर्ड हैं जो कलात्मक और प्रतिस्पर्धी दिशा निर्धारित करते हैं। वे अपने संचालन समिति के प्रतिनिधियों का चयन करते हैं और सभी नियमों और विनियमों का निर्धारण करते हैं। यह WGI की कलात्मक और प्रतिस्पर्धी दिशा को इकाइयों के हाथों में रखता है।