501(c)(3) गैर-लाभकारी संस्था कैसे शुरू करें


चरण 1. अपने संगठन के लिए एक नाम चुनें

हालांकि प्रत्येक राज्य के अपने नियम हैं, आप 3 सामान्य नियमों के लागू होने की उम्मीद कर सकते हैं:

- नाम राज्य के निगम प्रभाग के साथ फाइल पर किसी अन्य निगम के नाम के समान नहीं हो सकता।

- सभी राज्यों में से लगभग आधे को कॉर्पोरेट डिज़ाइनर के साथ नाम समाप्त करने की आवश्यकता होती है, जैसे कि Corporation (Corp.), निगमित (Inc.) या लिमिटेड (लिमिटेड)।

- आपके नाम में राज्य के लिए आरक्षित कुछ पद शामिल नहीं हो सकते, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, रिजर्व, संघीय, राष्ट्रीय, सहकारी या बैंक।

चरण 2. निगमन के फ़ाइल लेख

गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए जो शामिल करना चाहते हैं, राज्य कानून एक गैर-लाभकारी निगम बनाने और संचालित करने की आवश्यकताओं को नियंत्रित करता है। राज्य या राज्य अटॉर्नी जनरल के कार्यालय के सचिव से संपर्क करें।

चरण 3. आईआरएस कर छूट के लिए आवेदन करें

चरण 4. राज्य और स्थानीय कर छूट के लिए आवेदन करें

राज्य, काउंटी और नगरपालिका कानून के अनुसार, उचित राजस्व विभाग के साथ आय, बिक्री और संपत्ति कर से छूट के लिए आवेदन करें।

- राज्य कॉर्पोरेट कर छूट - अधिकांश राज्य संघीय 501 (सी) (3) स्थिति को राज्य कॉर्पोरेट कर छूट के लिए मान्य मानते हैं। कैलिफ़ोर्निया एक बड़ा अपवाद है, जिसके लिए धर्मार्थ स्थिति के लिए अपने स्वयं के आवेदन और समीक्षा प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। कई अन्य राज्यों को एक अलग आवेदन की आवश्यकता होती है, लेकिन वे आम तौर पर सरल पंजीकरण होते हैं।

- राज्य बिक्री कर छूट - कई राज्य चैरिटी को छूट देते हैं जो उन्हें बिक्री कर का भुगतान किए बिना संगठन द्वारा उपयोग के लिए आइटम खरीदने की अनुमति देता है। छूट के लिए आवेदन करने के लिए आमतौर पर एक गैर-लाभकारी संस्था को पहले से ही 501 (सी) (3) स्थिति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

चरण 5. ड्राफ्ट बायलॉज / मिशन स्टेटमेंट

गठबंधन द्वारा इसके विकास की शुरुआत में ही उपनियमों का मसौदा तैयार किया जाना चाहिए और अनुमोदित किया जाना चाहिए। गैर-लाभकारी कानून में अनुभवी एक वकील उपयुक्तता के लिए उपनियमों की समीक्षा कर सकता है।

मिशन स्टेटमेंट एक संक्षिप्त अभिव्यक्ति है जो एक या दो वाक्यों में संगठन का नाम शामिल करता है, यह क्या करता है, किसके लिए सेवाएं करता है और यह कहां सेवा करता है। इसे यह भी चित्रित करना चाहिए कि आपका संगठन इसके जैसे अन्य लोगों से कैसे अलग है।

चरण 6. फॉर्म बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स

बोर्ड बनाने के लिए सावधानीपूर्वक विचार और व्यापक भर्ती प्रयासों की आवश्यकता होती है।

- प्रत्येक राज्य में ऐसे नियम होते हैं जो बोर्ड के न्यूनतम आकार को निर्धारित करते हैं, जो आम तौर पर 3, 5 या 7 होता है, लेकिन बोर्ड पर बैठने वाले लोगों की इष्टतम संख्या संगठन की जरूरतों के अनुसार निर्धारित की जानी चाहिए।

- इस आधार पर कि आपका संगठन क्या हासिल करना चाहता है, आपको यह तय करना चाहिए कि आपको अपने बोर्ड के व्यक्तियों के लिए कौन से विशेष कौशल और गुणों की आवश्यकता है। उन योग्य व्यक्तियों की पहचान करें जो आपके मिशन के समर्थक हैं और अपनी प्रतिभा और समय देने के इच्छुक हैं।

- बड़े पैमाने पर समुदाय को शामिल करें, न कि केवल अपने विशिष्ट समुदाय पर ध्यान केंद्रित करें (। धार्मिक समुदाय, स्थानीय सेवा क्लबों, कानूनी पेशेवरों और कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को एक संभावित निदेशक मंडल के स्रोत के रूप में देखें। उन लोगों को ओवरलोड न करें जो पहले से ही कई समितियों में सेवा करते हैं। ताकि आप पुराने और नए नेतृत्व के बीच संतुलन तलाश सकें।

चरण 7. बजट, रिकॉर्ड कीपिंग और अकाउंटिंग विकसित करें

वित्तीय निरीक्षण और संसाधन विकास (जैसे, धन उगाहने, अर्जित आय, सदस्यता) को बजट में वर्णित किया जाना चाहिए।


निधियों को एक लेखा प्रणाली की आवश्यकता होती है जो वर्तमान/भविष्य की जरूरतों को पूरा करती है। एक लेखाकार (सीपीए) द्वारा वार्षिक लेखा परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है।

चरण 8. संघीय नियोक्ता पहचान संख्या के लिए आवेदन करें

भले ही आपके पास कर्मचारी हों या नहीं, गैर-लाभकारी संस्थाओं को एक संघीय नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिसे संघीय आईडी संख्या भी कहा जाता है।

- यदि आपने निगमन से पहले अपना नंबर प्राप्त किया है, तो आपको कॉर्पोरेट नाम के तहत एक नए नंबर के लिए आवेदन करना होगा। अपने ईआईएन के लिए आवेदन करते समय फॉर्म एसएस-4 मांगें।

चरण 9. चैरिटेबल सॉलिसिटेशन कानून की आवश्यकताओं को पूरा करें

यदि आपके संगठन की योजनाओं में धन उगाहना शामिल है, तो ध्यान रखें कि कई राज्य और कुछ स्थानीय अधिकार क्षेत्र उन संगठनों को विनियमित करते हैं जो उस राज्य, काउंटी या शहर में मांग करते हैं।

- आमतौर पर अनुपालन में परमिट या लाइसेंस प्राप्त करना और फिर वार्षिक रिपोर्ट और वित्तीय विवरण दाखिल करना शामिल है।

- अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य अटॉर्नी जनरल के कार्यालय, राज्य के वाणिज्य विभाग, राज्य और स्थानीय राजस्व विभाग और काउंटी या नगरपालिका क्लर्क के कार्यालयों से संपर्क करें।

चरण 10. डाक सेवा से गैर-लाभकारी मेलिंग परमिट के लिए आवेदन करें

संघीय सरकार बल्क मेलिंग पर कम डाक दरों के साथ गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए और सब्सिडी प्रदान करती है।

- जबकि गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए प्रथम श्रेणी की डाक दरें लाभकारी क्षेत्र के लिए समान रहती हैं, दूसरी और तीसरी श्रेणी की दरें काफी कम होती हैं जब गैर-लाभकारी बड़ी संख्या में पतों पर मेल करते हैं।

- पात्रता के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यूएस पोस्टल सर्विस से संपर्क करें और प्रकाशन 417, गैर-लाभकारी मानक मेल पात्रता के लिए पूछें।